Header Ads

5 Best Programming Language

5 Best Programming Language










दोस्तों  जो भी आज की डेट में प्रोग्रामिंग  सीखना चाहते है या उसका ड्रीम  है की वो आगे चलकर बहुत बड़े प्रोग्रामर बने उनको ये जान लेना बहुत जरुरी है की कोण सी लैंग्वेज उनके करियर के लिए बेस्ट है





1. C Language


C Language किसी भी लैंग्वेज के लिए बेस मानी जाती है क्यंकि इसमें आप वो हर एक चीज सिख पाते है जो की किसी  भी बड़े से बड़े सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए हेल्पफुल  होती है। 

किसी भी   प्रोग्रामिंग के लिए सबसे बड़ी चीज होती है की उसके अंदर looping किस तरह की जाये 

C Language kisi bhi language ke liye base mani jati hai kynki isme aap har wo basic chije sikh paate hai jo ki har bade se bade software me use ki jati hai. Isme apko looping ki achi practice karayi jati hai. 

Kisi bhi program me sabse bada Roll Kewal Looping ka hota hai 

some example of Loop

# For Loop
# Foreach Loop
# If, Else

2. C# Language




C# Object-Oriented Language hai. C# Microsoft.Net Platform par work karti hai .   

C# का प्रयोग सॉफ्टवेयर बनाने, App Develop करने और वेबसाइट सपोर्टिंग लैंग्वेज के तोर पर काम करती है 

C# Ka use Software banane and App Develop and Website Development Sabke sath iska use kiya jata hai.


Security purpose se ye language best mani jati hai.

सिक्योरिटी के तौर पर ये लैंग्वेज बेस्ट है। 




3. PHP Language

PHP एक सर्वर-साइड स्क्रीप्टिंग भाषा है, जो मुख्य रूप से वेब विकास के लिए डिज़ाइन की गई है लेकिन इसे सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है।



PHP ek server side programming langauge mani jati hai. jo ki website development me use ki jane wali sabse badi langauge hai aaj ke time me.

aage jakar iska achha future ho sakta hai 


jo log bhi log PHP Sikhna chahta hai unke liye best hai Website development me achaa career bana sakte hai.




4. Python Langauge


is ka pragyog High Programming language hai jo ki 1991  Guido van Rossum
 ke dwara banayi gayi thi. 

is language me C langauge ke arithmatic Operator ka use kiya jata hai. 


Future Best Language hai Python.


I recommend to all youngsters to choose python for the better future. 


5. Java Langauge



Java को सीखना किसी भी अन्य Language को सीखने की तुलना में अधिक सरल है। ज्यादातर Languages एक दूसरे के लगभग समान ही हैं। इसलिए यदि एक Language में Mastery कर ली जाए तो बाकी की अन्य Languages में किसी Programmer को ज्यादा परेशानी नहीं आती है। वह आसानी से किसी भी Language में पकड बना लेता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उसे कम से कम एक Language में काफी जानकारी हो।
जो लोग पहले “C” या “C++” या दोनों सीख चुके हैं उन्हें Java को सीखने में कोई परेशानी नहीं आती है बल्कि वे उन लोगों की तुलना में ज्यादा जल्दी से Java को सीख लेते हैं और Java पर पकड बना लेते हैं, जिन्होंने “C” या “C++” नहीं सीखी है। अगर हम ऐसा कहें कि Java “C” व “C++” का मिलाजुला रूप है और Java में से उन चीजों को हटा दिया गया है, जिनको “C” व “C++” Language में सीखने में परेशानी आती थी, तो गलत नहीं होगा।
लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि Java को सीखने से पहले “C” व “C++” को सीखना जरूरी है। हालांकि यदि पहले “C” व “C++” सीखा जाए तो Java को समझना व सीखना सरल होता है लेकिन फिर भी हम Java से Programming सीखना शुरू कर सकते हैं। ये अपने आप में ही एक पूर्ण Language है। Java सीखने के बाद भी किसी भी अन्य Language को उतनी ही आसानी से सीखा जा सकता है जितनी आसानी से किसी और Language को सीखने के बाद Java को सीखा जाता है।






No comments:

Popular

Powered by Blogger.